जम्मू&कश्मीर: सरहद पर तनाव है क्या, कुछ पता तो करो चुनाव है क्या?
जम्मू&कश्मीर: सरहद पर तनाव है क्या, कुछ पता तो करो चुनाव है क्या?
Share:

"सरहदों पर बहुत तनाव है क्या,
कुछ पता तो करो चुनाव है क्या,
खौफ बिखरा है दोनों सम्तो में,
तीसरी सम्त का दबाव है क्या"

-राहत इंदौरी

ये तो पहले से तय था, बच्चा पैदा होते देर नहीं लगती कुछ समर्थक बच्चे का नाम भी रख देते है, कुछ ऐसा ही नजारा एक बार फिर से सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहा है, जब बिन कुछ सोचे समझे देश के कुछ युवा घर बैठे ही अपने 6 इंच के फोन्स को हाथ में लेकर कश्मीर मुद्दे को सुलझाने का प्रयास कर रहे है. हालाँकि इन लोगों में कुछ बुद्धिजीवियों को छोड़कर देखा जाए तो सभी लोग ऐसे है जिन्होंने अपनी पूरी जिंदगी में एक किताब भी नहीं पढ़ी. 

पीडीपी के साथ बीजेपी ने जैसे गठबंधन खत्म किया वैसे ही अब एक फ़ौज फिर ने फिर से बीजेपी के इस फैसले को देशभक्ति का नाम देकर 2019 के लिए चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है. बीजेपी और बीजेपी समर्थक पहले इस बात के लिए जवाब तय करे कि, बीजेपी का अलगाववादियों की पार्टी कहे जाने वाली पीडीपी से गठबंधन राष्ट्रहित में था, या अब गठबंधन तोड़ना राष्ट्रहित में है.

इस प्रश्न के दो जवाब कतई हो नहीं सकते. वहीं अगर इस सवाल के दो जवाब है, तो फिर इसे ये भी कहा जा सकता है कि देश के अभिन्न हिस्से कश्मीर की नाव को बीच मझधार में छोड़कर मोदी जी भाग रहे है. 70 सालों में हमेशा से कश्मीर के हालात कभी बहुत ज्यादा गरम रहते या थोड़े कम गरम रहते है लेकिन ठन्डे कभी भी नहीं हुए है. लेकिन देश की अगर सबसे बड़ी समस्याओं का जिक्र किया जाए तो कश्मीर उन्हीं समस्यायों में पहले पायदान पर है. बीते कुछ सालों में घाटी में जो दौर देखने को मिल रहा है वो काफी बुरा दौर है, ऐसे में मोदी जी इस तरह कश्मीर का हाथ छोड़ना कहां तक जायज है. सवाल कई है , लेकिन जवाब सिर्फ एक प्रश्नवाचक चिन्ह "?" बाकि कश्मीर मुद्दा एक बाद फिर से वक़्त की बात बन गया है जो भगवान भरोसे है. 

अरविंद केजरीवाल गुनहगार कैसे?

महाराणा प्रताप जयंती क्यों?

सैनिकों और किसानों की लाशों पर फिटनेस का मायाजाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -